Friday, August 6, 2021

सर्वनाम / Pronoun / Chapter-5 / class-1-2-3-4 / New St. Mery English School

 सर्वनाम किसे कहते हैं ?

उत्तर - वे शब्द जो संज्ञा शब्दों के स्थान पर प्रयोग किए जाते हैं , वे सर्वनाम कहलाते हैं। 

जैसे - मैं , मुझे , मेरा 

        हम , हमें , हमारा 

       वह , उसे , उसका 

      वे , उन्हें , उनका 

      आप , आपने , आपका 

     तुम , तुम्हें , तुम्हारा 

     यह , इसे , इसका 

     ये , इन्हें , इनका 

निचे लिखे शब्दों में सर्वनाम शब्द पर गोला लगाओ 

1 - कोयल     वे     घर     चल 

2 - हमारा     बंदर     उछल     बच्चा 

3 - कच्चा     आम     मैं    लाना 

4 - सुंदर     बच्चा     तुम     काला 

5 - हरा     वह     पेंसिल     कुत्ता 

6 - मेरा     मेज     अजय     पिताजी 

सही सर्वनाम शब्द चुनकर वाक्य पुरे करो। 

1 - __________ प्रतिदिन स्कूल जाता हूँ  ( मैं / हम / वह )

2 - आज __________ जन्मदिन है।  ( मैं / मेरा / हमारा )

3 - __________ आज गाँव जा रहे हैं।  ( वह / मैं / वे )

4 - मैंने __________ काम पूरा कर लिया। ( मेरा / उसका / अपना )

5 - __________ सभी भारतवासी हैं।  ( हम / तुम / वह )

6 - __________ बच्चे बहुत छोटे हैं।  ( उस / उसके / उसकी )

7 - __________ नाम क्या है ? (तुम / तुम्हें / तुम्हारा  )

8 - __________ कौन हो ? ( वह / मैं / तुम )

9 - __________ मेरे घर कब आयेंगे।  ( आप / तुम / हम )

10 - __________ माँ खाना बना रही है।  ( मेरी / उसे / वह ) 

निचे दिए गए वाक्यों में आए सर्वनाम शब्दों पर गोला लगाओ। 

1 - तुम मेरे अच्छे दोस्त हो। 

2 - माँ मुझे प्यार करती है। 

3 - उसका घर बहुत बड़ा है। 

4 - तुम्हारे भाई ने मुझे बुलाया है। 

5 - मुझे बाजार जाना है। 

6 - वह मेरा छोटा भाई है। 

7 - किसकी किताब खो गई?

8 - बाहर कौन आया है ? 

सर्वनाम कितने प्रकार के होते हैं ?

सर्वनाम छः प्रकार के होते हैं। 

1 - पुरुषवाचक सर्वनाम

2 - निश्चयवाचक सर्वनाम 

3 - अनिश्चयवाचक सर्वनाम 

4 - प्रश्नवाचक सर्वनाम 

5 - संबंधवाचक सर्वनाम 

6 - निजवाचक सर्वनाम  

पुरुषवाचक सर्वनाम किसे कहते हैं 

बोलनेबाले, सुननेबाले या अन्य व्यक्ति के लिए प्रयोग किए जाने वाले सर्वनाम , पुरुषवाचक सर्वनाम कहलाते हैं। 

जैसे - मैं , हमलोग , आप , तुम , तू , वह , वे  आदि 

पुरुषवाचक सर्वनाम कितने प्रकार के होते हैं ?

उत्तर - पुरुषवाचक सर्वनाम तीन प्रकार के होते हैं। 

1 - उत्तम पुरुष 

2 मध्यम पुरुष 

3 - अन्य पुरुष  

उत्तम पुरुष किसे कहते हैं ?

उत्तर - जिन सर्वनामों का प्रयोग बोलनेवाला स्वयं अपने  लिए करता है, उन्हें उत्तम पुरुष कहते हैं। 

जैसे - मै , मेरा ,हम , हमारा, मुझको आदि 

मध्यम पुरुष किसे कहते हैं ?

उत्तर - बोलनेवाला व्यक्ति सामने उपस्थित व्यक्ति को संबोधित करने के लिए जिन सर्वनामों का प्रयोग करता है , उन्हें मध्यम पुरुष कहते हैं।

जैसे - तुम , तुम्हे , तुम्हारा , आप , आपका आदि 

अन्य पुरुष किसे कहते हैं ?

उत्तर - जिन सर्वनामों को किसी अन्य व्यक्ति के बारे में कुछ कहने के लिए प्रयोग किया जाता है , उन्हें अन्य  पुरुष कहते हैं। 

जैसे - वह , वे , उसे , उसका , उन्हें , उनका , यह , ये आदि
दिए गए  शब्दो  मे  से  सर्वनाम | 

1 -क्या , वह  , तूम , उन्होंने 

2 - दिल्ली , सुशिल , आप , किधर 

3 - मैं , अजय , तीसरी , नहीं 

4 - उन्होंने ,  

 

 

Knowledge hub

Author & Editor

Has laoreet percipitur ad. Vide interesset in mei, no his legimus verterem. Et nostrum imperdiet appellantur usu, mnesarchum referrentur id vim.

0 comments:

Post a Comment